Essay on teachers day in hindi language

Essay on teachers day in hindi language
शिक्षक दिवस

भारत में 'शिक्षक दिवस' प्रति वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिनांक को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस होता है। समाज के लिए शिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को श्रद्धांजलि का एक चिह्न के रूप में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा में कट्टर विश्वास रखते थे, और जाने-माने विद्वान, राजनयिक और आदर्श शिक्षक थे। वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी भी थे। वह एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे। उनको अध्यापन के पेशे से एक गहरा प्यार था।

शिक्षक दिवस पर शिक्षक और छात्र सामान्य रूप से विद्यालयों को जाते हैं, किन्तु सामान्य गतिविधियों एवं अध्ययन और अध्यापन कार्य से अलग उत्सव, धन्यवाद, और स्मरण की गतिविधियाँ सम्पादित होती हैं। कुछ विद्यालयों में इस दिन अध्यापन कार्य की जिम्मेदारी वरिष्ठ छात्रों द्वारा उठाई जाती है। भारतवर्ष के सभी शिक्षण संस्थानों में इस दिन को गंभीरता से मनाया जाता है। शिक्षक भी अपने छात्रों को दिल से आशीर्वाद देते हैं।

इस दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार देकर चयनित शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है। विभिन्न राज्यों द्वारा भी शिक्षकों को अनेक प्रकार के पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र देकर शिक्षकों का सम्मान किया जाता है।

टीचर्स डे: शिक्षकों को सम्मानित करने हेतु एक दिन हैं। सभी के जीवन में शिक्षकों की महान भूमिका होती है क्योंकि शिक्षक छात्रों के लिए ज्ञान का एकमात्र स्रोत होते हैं। यहां हम शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों की मदद करने के लिए शिक्षक दिवस पर हिंदी निबंध लेकर आए हैं। छात्र अपनी आवश्यकता के अनुकूल यहां से टीचर्स डे हिंदी निबंध का चयन कर सकते हैं। Teachers Day Par Nibandh, Teachers Day Essay in Hindi 2022.

Essay on teachers day in hindi language

शिक्षक दिवस पूरी दुनिया में शिक्षकों को उनके योगदान और मार्गदर्शक के लिए धन्यवाद देने, सम्मानित करने और शिक्षकों को उनके काम के प्रति प्रेरित करने और छात्रों को शिक्षक का महत्व समझाने और शिक्षकों की समाज में अहम भूमिका को दर्शाने के लिए मनाया जाता हैं।

एक शिक्षक हमारा मित्र और मार्गदर्शक होता है। हमारे जीवन में शिक्षक का क्या महत्व है, यह जानने के लिए आप नीचे वाले आर्टिकल में जाएं।

  • हमारे जीवन में शिक्षक का महत्व

इस पोस्ट में हम शिक्षक दिवस पर निबंध शेयर कर रहे हैं। यदि आप एक छात्र हैं और आपको Teachers day essay hindi me चाहिए तो आप सही जगह पर हैं।

  • 1 शिक्षक दिवस पर निबंध - Teachers Day Essay in Hindi 2022
  • 2 टीचर्स डे पर निबंध - Short and Simple Essay on Teachers Day in Hindi
  • 3 Teachers Day Essay in Hindi for Students
  • 4 मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध हिंदी में - My Favorite Teacher Essay in Hindi
  • 5 शिक्षक दिवस पर निबंध
    • 5.1 अंतिम शब्द,

हैप्पी टीचर्स डे निबंध इन हिंदी 2022, टीचर्स डे पर निबंध, टीचर्स डे हिंदी निबंध, शिक्षक दिवस पर निबंध, छात्रों के लिए लघु और आसान शिक्षक दिवस हिंदी निबंध, विद्यार्थियों के लिए टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी लैंग्वेज, मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध, मेरे फेवरेट टीचर पर निबंध, शिक्षक दिवस के लिए निबंध, बच्चों और छात्रों के लिए हिंदी में शिक्षक दिवस पर आसान निबंध, शिक्षक दिवस का महत्व, निबंध फॉर टीचर्स डे 2022 इन हिंदी।

Happy teachers day essay in hindi language for students, Short and simple essay on teachers day in hindi, Teachers day 2022 essay in hindi, Teachers day hindi essay, Teachers day par nibandh hindi me, Shikshak diwas essay in hindi, Student ke liye teachers day speech in hindi, Shikshak diwas par nibandh hindi mai, Teacher's day ke liye nibandh, Shikshak diwas hindi nibandh, Essay on my favorite teacher in hindi, Shikshak par nibandh, Teacher's day 2022 Nibandh in Hindi.

टीचर्स डे पर निबंध - Short and Simple Essay on Teachers Day in Hindi

गुरू- शिष्य परंपरा हमारे देश में सदियों से चली आ रही है। इस परंपरा के अंतर्गत गुरु अपने शिष्य को शिक्षा देता है। गु शब्द का अर्थ अंधकार (अज्ञान) होता है और रू शब्द का अर्थ प्रकाश (ज्ञान) होता है। इस प्रकार जो अज्ञान का अंधकार मिटा कर ज्ञान का प्रकाश फैलाते हैं वही गुरु कहलाते हैं। गुरु का हमारे जीवन में बहुत ही बड़ा महत्व है जो की सर्वविदित है।

शिक्षक ईश्वर का दिया हुआ वह उपहार है जो हमेशा बिना किसी स्वार्थ के भेदभाव रहित स्वभाव से बच्चों को अच्छे बुरे का ज्ञान कराता है। माता-पिता के बाद शिक्षक की होता है जो बच्चों को एक सही रूप में ढ़ालने की नींव रखता है। शिक्षक दिवस देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर 5 सितंबर 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस दिन सभी स्कूल और संस्थानों में बच्चे और युवा किसी उत्सव के रूप में शिक्षक दिवस मनाते हैं। सभी बच्चों के माता-पिता बच्चों की उनकी जरूरतों को पूरा करने में सहायता करते हैं लेकिन शिक्षक उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ाने में और उनका भविष्य निखारने में उनकी मदद करते हैं। बिना गुरू के ज्ञान नहीं होता यह एक कहावत ही नहीं सच्चाई है।

Teachers Day Essay in Hindi for Students

एक शिक्षक आपके जीवन में एक दोस्त और मार्गदर्शक है जो हमें अच्छे संस्कार देता है। शिक्षक छात्रों को जिम्मेदार नागरिकों में बदलने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं। शिक्षक हमारे प्रत्येक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भारत में शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को मनाया जाता है। 5 सितंबर 1888 को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है।, जो भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। वह एक शिक्षक और एक दार्शनिक भी थे। एक शिक्षक के रूप में वह छात्रों के साथ बहुत दोस्ताना था।

जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने, उनके कुछ छात्र 5 सितंबर को उनका जन्मदिन मनाना चाहते थे, जिस पर उन्होंने कहा कि यदि इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह उनका सौभाग्य होगा। तब से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक हमें स्कूल के विषय पढ़ाते हैं और अनुशासन, कड़ी मेहनत और कई और चीजों के महत्व को भी सिखाते हैं। वे अपने सभी प्रयासों को आजमाते हैं ताकि हम कल सफल हो सकें, यह सही कहा जाता है कि शिक्षण एक ऐसा पेशा है जो कई अन्य व्यवसायों का निर्माण करता है।

सभी स्कूलों में शिक्षकों के काम को याद करने और उनकी सराहना करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन शिक्षकों और छात्रों के लिए स्कूल में विभिन्न कार्य किए जाते हैं। छात्र इस दिन शिक्षकों को प्यार, दुलार और प्रशंसा के टोकन के रूप में उपहार देते हैं।

मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध हिंदी में - My Favorite Teacher Essay in Hindi

अगर आपको टीचर्स डे के अवसर पर अपने फेवरेट शिक्षक पर निबंध बोलने या लिखने की आवश्यकता हैं तो यहां दिया गया " मेरे फेवरेट टीचर पर निबंध" आपके लिए उपयोगी साबित होगा। Essay on My Favorite Teacher in Hindi for students, Sample Teacher's Day Essay in Hindi Language.

मेरा पसंदीदा शिक्षक श्री विनोद शर्मा (अपने शिक्षक का नाम बदलें) हैं जो हमें गणित पढ़ाते हैं। वह सख्त शिक्षक है लेकिन बहुत मददगार और धैर्यवान है। मुझे उसके पढ़ाने का तरीका पसंद है। वह समझाते है ताकि अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से समझ सकें।

वह हमें संदेह पूछने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। श्री विनोद शर्मा एक अनुशासित और पंचतुल्य व्यक्ति हैं। वह सुनिश्चित करते है कि हम अपना होमवर्क और प्रोजेक्ट का काम समय पर पूरा करें।

वह हमें इंटर स्कूल गणित प्रदर्शनी कार्यक्रमों और अन्य स्कूल गतिविधियों के दौरान मार्गदर्शन करते है। वह उन छात्रों को कभी नहीं भूलना चाहते जो अपने विषय में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं।

स्कूल के विषयों के साथ-साथ वह हमें अच्छी नैतिकता भी सिखाते है और मजबूत चरित्र वाले व्यक्ति बनने पर जोर देते है। वह वास्तव में बहुत अच्छा शिक्षक है और मुझे हमेशा अपनी पढ़ाई में अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है।

शिक्षक दिवस पर निबंध

Short and Smart Paragraph on Teachers Day in Hindi:

शिक्षक दिवस सभी शिक्षकों को समर्पित एक पर्व है। यह प्रतिवर्ष 5 सितंबर को पूरे भारत में शिक्षकों को सम्मानित करने हेतु मनाया जाता है। 5 सितंबर 1888 को भारत के महान शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन था। वह एक महान शिक्षक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति थे।

वह विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षकों के योगदान और भूमिका के लिए प्रसिद्ध थे। इसलिए वह केवल पहले व्यक्ति थे जिन्होंने न केवल शिक्षकों के बारे में सोचा बल्कि उनके जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का अनुरोध किया। उनके इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए उनके तथा सभी शिक्षकों के सम्मान में प्रतिवर्ष 5 सितंबर को पूरे भारत में टीचर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा।

शिक्षक विद्यार्थियों के जीवन में वास्तविक कुम्हार होते हैं। वह न केवल विद्यार्थी के जीवन को आकार देते हैं बल्कि उन्हें इस काबिल बनाते हैं कि वह पूरी दुनिया में अंधकार होने के बाद भी न प्रकाशित रहें बल्कि औरों को भी रौशन करें।

विद्यार्थी शिक्षक दिवस को बड़ी खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। छात्र शिक्षकों को बधाई देकर इस दिन की शुरुआत करते हैं। इस दिन विद्यालयों में विद्यार्थी विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा शिक्षकों को सम्मानित करते हैं। शिक्षकों के सम्मान में कविता, शायरी, नाटक प्रस्तुति और भाषण आदि कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं।

हम सभी शिक्षकों के अनमोल योगदान के बदले उन्हें कुछ नहीं लौटा सकते लेकिन हम उन्हें सम्मान और धन्यवाद अवश्य दे सकते हैं। इसलिए हमें दिल से शपथ लेनी चाहिए कि हम हमेशा शिक्षकों का सम्मान करेंगे।

शिक्षक को परिभाषित करना असंभव है क्योंकि शिक्षक ने केवल शिक्षाविदों में छात्रों को पढ़ाने या उनका मार्गदर्शन करने तक सीमित है, बल्कि छात्रों को सही रास्ता दिखाने में मदद कर रहे हैं। वह हमारे चरित्र में मूल्य जोड़ते हैं और हमें देश के आदर्श नागरिक बनाते हैं।

अंतिम शब्द,

शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस निबंध लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यहां दिए गए लघु और आसान निबंध उपयोगी साबित होंगे। साथ ही, इन के माध्यम से छात्रों को टीचर्स डे का महत्व, शिक्षक का महत्व आदि भी पता चलेगा।

अगर आपको टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी चाहिए तो नीचे वाले आर्टिकल में जाएं इस आर्टिकल में आप को छात्रों के लिए शिक्षक दिवस पर आसान भाषण मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

  • शिक्षक दिवस पर भाषण – Teachers Day Speech in Hindi 2022

अगर आपको इस पोस्ट में टीचर्स डे निबंध पसंद आए तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें